hindi in ideas Business

best business ideas in hindi in 2021| बेहतरीन व्यापार विचार हिंदी में

हमारे जीवन में अनेक परेशानियां आती है उनमें सबसे मुख्य एक मिडलमेंन के जीवन में आने वाली समस्या पैसों की कमी और बेरोजगारी है।
लोग एक अच्छी नौकरी चाहते न की एक अच्छा बिज़नेस शुरु करके दूसरों को नौकरी दे।
लकिन यदि हम तुलना करके देखे तो हमेशा नौकरी से अच्छा स्वयं का बिज़नेस होता है क्युंकि स्वयं के व्यापर में हमारे पास पाबन्दियॉ नहीं रहती, हमारे लाभ एवं हानि के ज़िम्म्मेदार हम स्वयं होते है। उसमें लाभ भी जयादा होता है।
कुछ लोग यह सोचते है कि व्यापर करने के लिए बहुत पैसों की जरुरत पड़ती है लकिन कुछ बिज़नेस ऐसे भी है जिनमे बहुत कम पैसों की जरुरत पड़ती है और वे ज्यादा लाभ देते है, इनमे से कुछ ऐसे भी जिनमें जरा भी पैसो की जरुरत नहीं पड़ती जैसे – फ्रीलांसिंग, ब्लॉग्गिंग्, यूट्यूब चेन्ल्स, आदि।
हमने इन आइडियाज को 3 केटेगरी में बाटा है –
a) माइक्रो स्केल
b) बिना पैसों का बिज़नेस (कुछ सामान्य काबिलियत जरूरी)
c) स्माल स्केल

business ideas in hindi

a) business ideas with low investment

1 शॉपिंग वेबसाइट पर सामान बेचे

online shopping

आज के समय में ऑनलाइन सेल्लिंग और शॉपिंग बहुत चलन में है। आप अपने किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन बेच सकते है चाहे अपनी वेबसाइट पर या सोशल मीडिया की मदद से या कुछ सबसे जयादा काम में ली जाने वाली वेबसाइट जैसे –
•अमेज़न(amazon)
•फ्लिपकार्ट(flipkart)
आप अमेज़न एंड फ़्लिपकार्ट का उपयोग कर सकते है क्योंकि इससे आप पूरी दुनिया में अपना उत्पाद बीच सकते है। और इससे आप अपने उत्पाद को ब्रांड बना सकते है।
अगर आप के पास कोई उत्पाद नहीं है तो निचे हमने बहुत सारे उत्पाद के बारे में बताया जिन्हें आप आसानी से बना सकते है।
उन उत्पाद को जानने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें

click kre


2 घर में ब्यूटी पार्लर (beauty parlour at home)

beauty parlour

ब्यूटी पार्लर अगर आपको parlour की समाज है तो यह काम आपके के लिए बहुत लाभ दायक हो सकता है।
पारलर को आप अपने घर में भी खोल सकते है। इससे आपको किराया की और दूसरी समस्याएं नहीं होगी।
पारलर घर में खोलने के फायते –
•इससे आपको किराया पर जगह लेने की जरुरत नहीं है ।
•इससे आप कम इन्वेस्टमेंट में काम शुरू सकते हो।
•पार्लर की डिमांड भी बहुत है ।
•भारत में औरतो को जयदा घर के पार्लर पसंद होते है

पार्लर के लिए जरुरी सामान जिसकी आपको जरुरत होगी + free amazing bonuses

 


3. ट्यूशन/कोचिंग कक्षाएं:

स्कूल में आपका पसंदीदा विषय क्या था? क्या आपने गणित को एक जादूगर की तरह पार किया या आपके पास रसायन विज्ञान के साथ एक विशेष रसायन शास्त्र था? यदि हाँ, एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर और डस्टर है तो आपको किसी विषय को पढ़ाना शुरू कर सकते है।  यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पाठ पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। छात्रों और पेशेवरों से हमेशा विदेशी भाषा की कक्षाओं की मांग होती है| विचार केवल कम निवेश और उच्च रिटर्न के बारे में नहीं है, इसमें नकदी प्रवाह और मांग की भविष्यवाणी की एक निश्चित संभावना भी है। ऐसे व्यवसायों के लिए, आप बहुत छोटे व्यवसाय ऋण के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं और ऐसे अवसरों की कोई कमी नहीं है जहां से आप इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए मूल ऋण प्राप्त कर सकते हैं।


4. व्यक्तिगत बावर्ची:

यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं और विभिन्न व्यंजनों को पकाने में विशेषज्ञता रखते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत शेफ बन सकते हैं और अपनी सेवाओं से आय अर्जित कर सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आपको मुख्य रूप से खाना पकाने के उपकरण के साथ-साथ सामग्री में निवेश करने की आवश्यकता है।


5. शादी /समारोह योजनाकृत:( Event/ Wedding Planner)

 

शादियां कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती हैं। अर्थव्यवस्था चाहे फलफूल रही हो या मंदी के दौर से गुजर रही हो, शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है। इसे जोड़ने के लिए, शादियों में “बड़ी मोटी भारतीय शादियों” से लेकर 

बहुत ही निजी समारोहों तक शामिल हैं। चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, भारतीय विवाह बाजार का अनुमान वर्ष 2017 में लगभग $50 बिलियन (लगभग ₹33,000 करोड़) था और यह प्रति वर्ष 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।
यह शादी के योजनाकारों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है जो शादी की थीम, योजनाकारों, सज्जाकारों, कैटरर्स को सुनिश्चित कर सकते हैं और पूरे विवाह समारोह की योजना बना सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं। इसके लिए कर्मचारियों, रसद और व्यवस्थाओं के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपके निपटान में लघु व्यवसाय ऋण विकल्प उपलब्ध हैं। जबकि प्रारंभिक निवेश कम है, एक बार व्यापार के पैमाने पर किए जा सकने वाले रिटर्न महत्वपूर्ण हैं।


6. दस्तकारी और घर का बना सामान बेचें

handcrafted

यदि आप एक निर्माता हैं—चाहे आप DIY साबुन, मोमबत्तियां, सॉस या मिट्टी के बर्तन हों—आप एक ऑनलाइन व्यापार विचार खोजने के लिए एक अद्वितीय स्थिति में हैं क्योंकि उत्पाद विकास और खरीद सचमुच आपके हाथों में है।
इस सूची के कई अन्य विचारों के विपरीत, आपको शिपिंग और इन्वेंट्री प्रबंधन पर विचार करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप प्रति-आदेश के आधार पर या छोटे बैच के साथ सरल शुरुआत कर सकते हैं जब तक कि आप लगातार बिक्री उत्पन्न करना शुरू नहीं करते।


7. अचार

pickle in india a business idea

अचार भारत में एक पारंपरिक खाद्य पदार्थ है और बेहद लोकप्रिय है। अचार की कम से कम एक वैरायटी आपको हर भारतीय घर में मिल जाएगी। इस प्रकार, यदि आप छोटी शुरुआत करना चाहते हैं, तो अचार का व्यवसाय एक सुरक्षित और आसान विकल्प है।
भारतीय बाजार के अलावा विदेशों में भी भारतीय अचार की काफी मांग है।
आप इस व्यवसाय को अपने घर पर लगभग 20,000 रुपये से 25,000 रुपये की छोटी पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।


8. लेखांकन और रिकॉर्ड कीपिंग:

accounting a business idea

अगर नंबर आपको उत्साहित करते हैं तो आप अकाउंटिंग और रिकॉर्ड कीपिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेखा कार्य में अनुभव रखने वाला एक वित्त व्यक्ति अपनी विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करके इस व्यवसाय के माध्यम से कमा सकता है। इस व्यवसाय के लिए आपको विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है लेकिन बहुत कम निवेश के साथ आप इसे स्वयं शुरू कर सकते हैं।


9.  योग कक्षा:

YOGA CLASSES A BUSINESS IDEA

भारत में वेलनेस इंडस्ट्री बढ़ रही है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद को कुछ समय देना चाहते हैं और शांति प्राप्त करना चाहते हैं। आप घर पर योग कक्षाएं शुरू कर सकते हैं और व्यक्तियों को थोड़े से निवेश के साथ स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।


10. जैविक खेती:

a organic garden of apple is a business idea

भारत में प्राचीन काल से जैविक खेती का पालन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य जैविक कचरे के उपयोग से भूमि पर खेती करना है। बाजार में जैविक अनाज की बढ़ती मांग के साथ, जैविक खेती ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। अगर आपके पास जमीन है तो आप इस छोटे से बिजनेस में निवेश कर सकते हैं।

business ideas in hindi


business ideas in hindi

बिना पैसों का बिज़नेस

ऐसे बहुत सारे बिज़नेस है जिनमे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के डॉलर$ में कमाई हो सकती है।
इनमे आपको अपनी कुछ सर्विस प्रोवाइड करनी पड़ती है। जैसे – ब्लॉगिंग, ऑनलाइन टीचिंग(ऑनलाइन पढना),फ्रीलांसिंग आदि ।

1. ब्लॉग्गिंग(blogging)

blogging in laptop
ब्लॉग्गिंग में आपको अपनी वेबसाइट बनानी होती है और उसमे आपको पोस्ट करना होता है। गूगल उसमे अपने एड्स (ads) लगाता है। जितने जयादा लोग आपके पोस्ट को देखेगे उतने ही आपको पैसे मिलते है। इसमें आप चाहे तो फ्री में भी काम कर सकते है लकिन अगर आपको अच्छे रिजल्ट चाहिए तो आप लगभग 1000rs/साल इन्वेस्ट कर सकते है।

भारत में, एक ब्लॉगर प्रति माह $100 और $10,000 के बीच कुछ भी कमा सकता है। औसतन, एक सामान्य ब्लॉगर लगभग $300 – $400 प्रति माह कमाता है। हालाँकि, यदि ब्लॉगर अधिक अनुभवी है, तो वह $3000+ तक भी कमा सकता/सकती है। भारत में सेलिब्रिटी ब्लॉगर प्रति माह $20,000 से $30,000 के बीच कमाते हैं

एक जबरदस्त होस्टिंग प्रोवाइडर आपकी वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिये।

 

 


2.youtube

youtube a business idea
यूटूब आज के समय में बहुत चलन में है आपने बहुत यूट्यूब के वीडियो देखे होंगे । यूट्यूब से आप आसानी से पैसे कमा सकते है। इसमें आपको सिर्फ अपना अकाउंट बनाना है और अकाउंट बनने के बाद अपने वीडियो अपलोड करने होते है। जितने ज्यादा आपके दृश्क होंगे आपकी उतने ही पैसे मिलेंगे।
• इन्वेस्टमेंट जीरो (investment zero)
• आप चाहे तो पार्ट टाइम भी कर सकते है
• मोस्ट पॉपुलर
• easy to use


3. फ़्रीलान्सिंग(freelancing)

freelancing on a computer is a great businesss idea

फरीलान्सिंग में आप अपनी सर्विस किसी और को प्रदान करते है। इसमें बहुत साड़ी सर्विस प्रोवाइड कर सकते है
top websites जो फ्रीलान्सिंग (freelancing) प्रदान करती है
•freelancer
•upwork
•fiverr
फरीलान्सिंग के बारे में अधिक जानकारी –
• नो इन्वेस्टमेंट
• कॉपी पेस्ट करने का काम भी शामिल है।
•आप अपने मनपसंद काम कर सकते है।
•महीने के 100000- 1000000 rs भी कमाए जा सकते है।
•ट्रांसलेशन का काम भी शामिल है।

भारत में एक फ्रीलांसर की आय:

ज़्यादातर भारतीय फ्रीलांसर औसतन रु. 20 लाख प्रति वर्ष


4 अफीलियेत मार्केटिंग(affiliate marketing)

affiliate marketing a business idea

अफीलियेत मार्केटिंग एक बहुत ही आसान काम है। इसमें हमें दुसरे लोगों क उत्पाद बिकवाना होता है और इससे हमें कमीशन(commission) मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग में उत्पाद के 5% – 50% तक का कमिशन मिलता है।
इसमे आपको लिंक मिलती है और आपका काम है उसे सोशल मीडिया जैसे – फसबूक,ट्विटर, व्हाट्सअप्प,टेलेग्राम पर अपलोड करना होता है,जिससे आपको पैसे मिलते है।


5. अनुवाद

man working on a laptop

बहुभाषी लोग हमेशा मांग में रहते हैं, इसलिए यदि आप दो या दो से अधिक भाषाएं बोल सकते हैं, तो एक छोटा व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें जहां आप उन कौशलों का मुद्रीकरण कर सकें। आप Upwork और fiverr जैसी वेबसाइटों पर ग्राहकों की तलाश शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं। प्रत्येक दिन के लिए केवल कुछ घंटे भी बहुत है
अनुवाद सबसे अच्छे साइड बिजनेस आइडिया में से एक है। जैसे-जैसे आप अधिक से अधिक कंपनियों के साथ सफलतापूर्वक काम करते हैं, आप अधिक अनुवादकों को नियुक्त कर सकते हैं जो आपकी प्लेट से चीजों को दूर करने के लिए अन्य भाषाओं के विशेषज्ञ हैं। सोशल मीडिया वेबसाइटों पर अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। 

More business idea

 

Small scale

business ideas in hindi

1. आइसक्रीम

ice creame a cone making business idea
most demanded sweet in present which is a small investment business idea

आइसक्रीम का हर कोई दीवाना है, आज सबसे लोकप्रिय मिठाई में से एक है। आइसक्रीम की बढ़ती खपत के कारण आइसक्रीम कोन की मांग में वृद्धि हुई है।इसलिए, यदि आप छोटी शुरुआत करना चाहते हैं, तो यह विचार एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प हो सकता है। आप लगभग 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये का निवेश करके एक छोटी सी जगह में आइसक्रीम कोन निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं।
हालाँकि, यदि आप उच्च क्षमता वाली मशीनरी के साथ बड़े पैमाने पर काम करना चाहते हैं, तो निवेश लागत थोड़ी अधिक हो जाती है।


2. कागज

paper factory a low investment business idea
विनिर्माण कागज एक कम लागत वाला व्यवसायिक विचार है। कागज का इस्तेमाल हर जगह होता है। स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिस और बड़े कॉरपोरेट्स तक कागज का इस्तेमाल तय है। यह इस उत्पाद की अंतहीन मांग में तब्दील हो जाता है- दुनिया के डिजिटल होने के बावजूद।
A2, A3 और A4 शीट से लेकर छोटी प्रतियों तक, कागज बनाने के उद्योग में भी विस्तार की व्यापक गुंजाइश है। हालांकि, उच्च परिवहन लागत से बचने के लिए आपको विनिर्माण स्थान का चयन करने में समझदारी की आवश्यकता है।
मशीनरी स्थापित करने और व्यवसाय शुरू करने के लिए कच्चा माल प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 2 लाख रुपये से 2.5 लाख रुपये की आवश्यकता है।


3. टेम्पर्ड ग्लास

trmper glass of mobile a business idea


वैश्विक बाजार सिकुड़ने के बावजूद भारत का स्मार्टफोन बाजार बढ़ रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार, 2019 की पहली तिमाही में भारतीय बाजार में 32 मिलियन यूनिट का शिपमेंट देखा गया।
टेम्पर्ड ग्लास जैसी स्मार्टफोन एक्सेसरीज भी काफी डिमांड में हैं। इन्हें उच्च तापमान वाली मशीनों में बनाया जाता है जहां कांच गर्म किया जाता है और फिर तेजी से ठंडा किया जाता है। टेम्पर्ड ग्लास को कठोरता परीक्षण, ब्रेकिंग टेस्ट और आयाम जांच भी पास करनी होती है। टेम्पर्ड ग्लास में सिलिकॉन, अतिरिक्त सुरक्षा और गोंद भी होता है। ग्लू, जो टेम्पर्ड ग्लास को स्मार्टफोन की स्क्रीन पर चिपका देता है, निर्माण का एक अनिवार्य घटक है।
कम क्षमता वाली टेम्पर्ड ग्लास बनाने वाली मशीनों की कीमत लगभग 75,000 रुपये है जबकि उच्च क्षमता वाली मशीनों की कीमत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।


4. पेपर बैग

PAPER BAG A BUSIENSS IDEA


कागज से बने पदार्थ लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि लोगों को पता है कि गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग पर्यावरण के लिए कितने हानिकारक हैं। पेपर बैग का उपयोग खरीदारी की वस्तुओं, खाद्य पदार्थों, चिकित्सा वस्तुओं, आभूषणों आदि को पैक करने के लिए किया जा सकता है।
कम निवेश में छोटे पैमाने पर पेपर बैग बनाना शुरू किया जा सकता है। स्वचालित पेपर बैग बनाने वाली मशीनें लगभग 5 लाख रुपये से शुरू होती हैं और इनकी क्षमता लगभग कुछ हज़ार यूनिट प्रति घंटे होती है। सेमी-ऑटोमैटिक मशीनें भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें शारीरिक श्रम और श्रम अधिक लगता है।
उद्यमियों को कच्चे माल जैसे कागज की चादरें, स्याही, छपाई रसायन, टैग आदि में भी निवेश करने की आवश्यकता है।


5. फिटनेस सेंटर

fitness center a business idea
भारत की 65% से ज्यादा आबादी 35 साल से कम उम्र की है। युवा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं। उन्हें जिम जाना और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करना पसंद है। शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं। फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है। space या बुनियादी ढांचे और उपकरणों को पट्टे पर या खरीदा जा सकता है। space का उपयोग दिन में लगभग 16 घंटे किया जा सकता है क्योंकि लोग दिन में कई बार फिटनेस सेंटर में घूमना पसंद करते हैं। फिटनेस सेंटर खोलने का आइडिया कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया है। भले ही इस केंद्र को खोलने में रुचि रखने वाला व्यक्ति इसे वहन नहीं कर सकता, उसके पास लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए कई रास्ते हैं। यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसायिक विचार है क्योंकि फिटनेस सेंटर के ग्राहकों को नियमित रूप से फिटनेस सेंटर में आने में मुश्किल होती है, लेकिन उनमें से अधिकांश वार्षिक सदस्यता का भुगतान करते हैं।


6. वेब/सोशल मीडिया एजेंसी:

डिजिटल युग में, अधिकांश कंपनियां अपने मार्केटिंग बजट को डिजिटल चैनलों के माध्यम से और भुगतान किए गए सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से विज्ञापन पर खर्च करना चाहती हैं। यदि आपको मार्केटिंग, संचार, ब्रांडिंग, वेब उपस्थिति प्रबंधन और सोशल मीडिया का अच्छा ज्ञान है, तो आप कंपनियों को एक मजबूत डिजिटल पदचिह्न स्थापित करने में मदद करने के लिए अपना उद्यम शुरू कर सकते हैं। आपको बस एक कार्यालय, कुछ कंप्यूटर, कुछ कुशल पेशेवर चाहिए और आप शुरुआत करने के लिए अच्छे हैं। क्या फंड एक समस्या शुरू करने के लिए हैं? आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वेब/सोशल मीडिया एजेंसी शुरू करने के लिए लघु व्यवसाय ऋण लेने के कई विकल्प हैं।

 

business ideas in hindi in 2021

4 thoughts on “best business ideas in hindi in 2021| बेहतरीन व्यापार विचार हिंदी में”

  1. Pingback: business quotes in hindi | बेहतरीन व्यवसाय उद्धरण - my secrete

  2. Pingback: digital marketing in hindi in 2021+free course - My Secrete

  3. Pingback: amazon business is present in how many countries - 2021 Special

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: