Skip to content

what is seo in hindi | seo क्या है और उसे कैसे करे

what is seo in hindi

Introduction

seo क्या है और यह क्यों जरुरी है? यह सवाल हर एक नए blogger के दिमाग में आता है और यदि आपका भी यह सवाल है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है किसी भी blog को google, bing, yahoo and youtube या किसी और search engine में रैंक कराने के liye हमारा seo score अच्छा होना बहुत जरुरी होता है इस आर्टिकल में हम जानेंगे की seo क्या होता है, यह कैसे काम करता है, यह क्यों जरूरी होता है और हम इसकी मदद से कैसे अपने content को कैसे रैंक करा सकते है।

what is seo in hindi – meaning

SEO की full form search engine optimization होती है। SEO किसी वेबसाइट के blog or article को Google पर उच्च रैंक दिलाने की प्रक्रिया है।
किसी भी आर्टिकल या कंटेंट को search engine में ऊपर लाने के लिए seo की मदद ली जाती है यदि आपको अपने blog को गूगल में सबसे ऊपर रैंक करवाना है तो इसके लिए आपको अपना seo स्कोर अच्छा रखना पड़ेगा।
अब सवाल आता है कि हम अपने seo स्कोर को कैसे पता करे और उसे कैसे सुधारे, तो आप इस वेबसाइट पर अपना seo स्कोर चेक कर सकते है – seochecker 

जानिए सम्पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग+free course

SEO और SEM में क्या अंतर है-

SEO और SEM के बीच महत्त्वपूर्ण अंतर यह है कि SEO में आप organic तरीके से organic ट्रैफिक लाते है और SEM में अपने content को रैंक करने के लिए प्रति click पर भुगतान करके आप paid traffic लाते है।

हर बिज़नेस को करने के लिए हमें उसके लिए एक अच्छे motivation की जरुरत होती है इसलिए पढ़िए बिज़नेस quotes वो भी हिंदी में – business quotes

seo कैसे काम करता है

SEO technique कैसे काम करता है? यह आपके मन में भी सवाल होगा। दोस्तों जब भी हम गूगल या किसी दूसरे search इंजन में कुछ search करते हैं तो लाखो results आते है और हम उन्हीं रिजल्ट्स में से किसी 1-2 पर ही click करते है और मुश्किल से कोई 2nd page के सर्च रिजल्ट्स को देखता होगा।
इसका मतलब यह है कि जो भी blogs या website search रिजल्ट्स के पहले पेज में होते है वह blog well optimised या seo को follow करती है।

what is seo in hindi

Image by rawpixel.com

कभी आपने सोचा है कि गूगल कैसे किसी blog के content को database से scroll करता है और सर्च रिजल्ट्स में दिखाता है? वह क्या चीज़े होती है जिनके कारण गूगल सर्च रिजल्ट्स में blog / वेबसाइट के कंटेंट्स को index करता है? किस blog को 2ndपर आना चाहिए? किस blog को 3rd पर आना चाहिए? तोह इन् सब चीज़ो के लिए बहुत सारे फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं।

seo के महत्त्वपूर्ण अंग or factors –

SEO के 6 सबसे जरुरी अंग होते है-

1. keyword keyword seo का सबसे जरुरी अंग होता है, keyword यानी की हमारे आर्टिकल की headine. एक अच्छे keyword की मदद से हम अपने आर्टिकल को गूगल पर आसानी से रैंक करा सकते है और अच्छा ट्रैफिक generate कर सकते है,
और साथ ही साथ हम ऐसे keyword का चयन कर सकते है जिसमे अच्छा CPC(cost per click) हो जिससे उस आर्टिकल पर हम ज्यादा पैसे कमा सके।

एक अच्छे कीवर्ड को ढूंढ़ने के लिए हम इन free tools का उपयोग कर सकते है–
1. google adsense
2. semrush
3. ubersuggest

2. meta tag meta tag अभी भी SEO में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप किसी search engine में कोई keyword टाइप करते हैं, तो आप देखेंगे कि वह keyword उस पृष्ठ के शीर्षक में कैसे दिखाई देता है। Google आपके पेज के शीर्षक को उस keyword के लिए प्रासंगिकता के संकेत के रूप में देखता है। (keyword title tag के बारे में चिंता न करें-Google ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वह उस tag पर ध्यान नहीं देता है, क्योंकि webmaster और कुछ keyword के लिए रैंक करने की कोशिश करने वाले सभी लोगों द्वारा इसका दुरुपयोग किया गया है।)

what is seo in hindi

image by rawpixel.com

3. content- यह सच है, “content is king” search engine ने कहा है कि अच्छा content बनाना न केवल keyword के लिए रैंक करने का सबसे अच्छा तरीका है, बल्कि अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव भी बनाता है। यह सुनिश्चित करने में भी एक लंबा रास्ता तय करेगा कि आप अपने customers को शिक्षित कर रहे हैं।

4. backlinks-अगर कंटेंट king है, तो बैकलिंक्स queen हैं। याद रखें, यह इस बारे में नहीं है कि किस साइट के पास सबसे अधिक लिंक हैं, बल्कि इसके बारे में है कि किसके पास सबसे अधिक गुणवत्ता वाले लिंक हैं अच्छे बैकलिंक वह होती हैं जो उनके कंटेंट से मिलता हो और जिसकी domain authority भी अच्छी हो।

graphics या समाचार योग्य content बनाने का प्रयास करें जो ब्लॉगर्स और समाचार वेबसाइटों को उस content को लिंक करने के लिए प्रभावित करे।

5. social media- सोशल मीडिया के पहली बार उभरने के बाद से algorithem बदल गए है। facebook, twitter, instagram, linkedin, pinterest, quora etc. algorithem पर बहुत अच्छा प्रभाव डालते है। इसके साथ ही साथ सोशल मीडिया से बहुत अच्छा ट्रैफिक भी आता है।

6. Images / videos-images – किसी भी ब्लॉग के seo को ही नहीं बल्कि customers के experience पर भी बहुत अच्छा प्रभाव डालते है बिना images के ब्लॉग बोरिंग हो जाता है और उसे पढ़ने में मजा नहीं आता है seo के मुताबिक़, आपके ब्लॉग में कम से कम 2 images होनी ही चहिये।
free images sites
1. Unsplash
2. Gratisography
3. Morguefile
4. Pixabay
5. Stockvault
6. Pexels
7. Picjumbo
8. Pikwizard
9. Rawpixel
10. Reshot

seo को कैसे सीखे-

seo का पूरा course free training–

seo कैसे करे टिप्स & stategies-

1. अपनी वेबसाइट को तेज बनाये और जो कुछ उसे धीमा करता है उसको हटा दे।
2. अपने ब्लॉग को अन्य ब्लॉग से लिंक करे।
3. अच्छी साइट से अपने ब्लॉग को लिंक करने की सोशल करे जिसमे dofollow या nofollow दोनों हो सकती है।
4. अपनी वेबसाइट में rankmath या yoast seo plugins को डाउनलोड करे, जो आपको अपने seo को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

5. अपने आर्टिकल का एक अच्छा URL बनाये जिसमे आपका keyword भी शामिल हो।
6. एक अच्छा आर्टिकल लिखे जो पढ़ने में और समझने में आसन हो।
7. इमेज में सही keyword का उपयोग करे उसका alt text सही लिखे जिसमे keyword भी शामिल हो।
8. SEO को बेहतर बनाने के लिए लगातार Unique Content पब्लिश करें।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना की seo क्या होता है और यह कैसे काम करता है। हमने देखा की हम किस तरह अपने seo स्कोर को चेक कर सकते है और उसे कैसे सुधार सकते है साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि seo की क्या importance है और हमें यह क्यों करना चहिये।
SEO और SEM में क्या अंतर होता है और अपने seo की लिए कुछ बहतरीन strategies.
अगर हमसे इसमें कोई point रह गया हो तो कमेंट में बताइये हम उसे भी जल्द से जल्द कवर करेंगे।
कमेंट में बताइये आपकी वेबसाइट का seo स्कोर क्या है और इस आर्टिकल से आपकी कितनी मदद हुई।

3 thoughts on “what is seo in hindi | seo क्या है और उसे कैसे करे”

  1. Pingback: Amazon business is present in how many countries - 2021 Special

  2. Pingback: how to grow business in 2021 - 2021 Special

  3. Pingback: SEO tips for blog in 2022 - My secrete

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: